Wednesday, May 24, 2023

மனிதன்

 [25/05, 9:14 am] sanantha 50: आशा ही मानव का ताकत।

निराशा तब, दब मानव में

 मानवता खो जाती।।

मन कलंकित, तन कलंकित,

कर्तव्य कलंकित, कर्म कलंकित।

 सोच कलंकित, विचार कलंकित।

 अन्याय का समर्थन,

 दोस्त के लिए, खून के लिए।

 प्रेमी के लिए, प्रेमिका के लिए

 अपराधियों का समर्थन।।

 भूलोक स्वर्ग तुल्य।।

 यहाँ सुविचार के मार्गदर्शक थे।हैं।होंगे।

सद्यः फल का माया मोह,

 तत्काल प्राप्त भोग सुख।

 मानव डूबता सुख सागर में,कहता हैं

 भूलोक में जीना नरक तुल्य।

सोचो ,समझो,जानो,

 अपने अपने कर्म फल,

खींच लेता है   मानव को।

मकडी के जाल में फँसे कीट समान

मानव तडपता है वेदना में।

काम,क्रोध,मद,लोभ,

महा पंडित को भी

बना देता है बेवकूफ़ ।।

 स्वस्थ मन,तन,धन,

 अशाश्वत जिंदगी के सोच -विचार,

सतर्क सदाचार का पालन,

कर देता है भूलोक को स्वर्ग,पर

 भगवान क सूक्ष्म  लीली,

देवलोक के पापियों को 

दंड भोगने शाप देकर भेज देता

मृत्यु लोक भूलोक, ।

सबहिं नचावत  राम गोसाई ।।

 स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक 

एस.अनंतकृष्णन,  चेन्नई ।।

[25/05, 10:00 am] sanantha 50: Hope is strength of a man.

When there is disappointment,

Men  looses  His  Humanity 

Mind is impure,

 Body is impure,

Duty is impure,

Work is impure,

Thoughts are impure,

Thinking impure,

Supporting injustice 

For friends,for blood,

For lovers 

Supporting the criminals,

Really earth is equal to heaven.

There were guide for goodpath.

There are. There will.good guides to show peaceful 

path.

Immediate fruits illusion.

Immidiate enjoying desires

Humanity sinks in 

sorrowful occean.

Says 

To live in earth is hell.

Think, understand, know it.

Own doings result,

Pulls man towards hell.

Like spider net fallen insect,

Man is suffering lot.

Sex desire,angry,proud,ego

Making man a fool.

 Healthy mind,body,wealth

Careful good conduct,

Makes earth heaven.

Gods  minute game,

Sending heaven sinners 

to earth giving curse.

Alimightys play with all.

[25/05, 10:40 am] sanantha 50: நம்பிக்கை  மனிதனுக்கு வலிமை.

நம்பிக்கை இழந்தால் மனிதன் மனித நேயத்தை இழந்துவிடுவான்.

கலங்கிய மனம்

கலங்கிய உடல்.

கலங்கிய கடமை.

கலங்கிய கர்மங்கள். 

நினைவுகளில் கலக்கம்.

கலங்கிய எண்ணங்கள்.

அநியாயத்தை ஆதரித்தல் நண்பருக்காக.

இரத்த உறவுகளுக்காக.

காதலிக்காக  காதலனுக்காக.

குற்றவாளிகளுக்கு ஆதரவு.

 உண்மையில் இந்த நிலவு லகு சுவர்க்கத்திற்கு

இணையானது.


இங்கு நல்ல எண்ணங்களுக்கு

 வழிகாட்டிகள் இருந்தனர்.

இருக்கிறார்கள்.

இருப்பார்கள்.

 உடனடி பலரின் மாயை,மோகம்.

உடனடி கிட்டும் போக சுகம்.

மனிதனை இன்னல் சாகரத்தில் மூழ்கடிக்கிறது.

 சொல்கிறான் பூலோகத்தில் வாழ்வது  நரகத்திற்கு  இணையானது.

தங்கள் வினைப்பயன்

மனிதனை இழுத்துச் செல்கிறது.

சிவந்திவலையில் சிக்கிய பூச்சி போல் 

மனிதன் வேதனையில் 

துடிக்கிறான்.

காமம் குரோதம் மதம் ஆணவம் ஆகியவை

பெரும் பண்டிதனையும் முட்டாளாக்குகின்றன.

ஆரோக்கியமான மனம்,உடல்,செல்வம்,

நிலையற்ற உலகின் நினைவுகள் எண்ணங்கள் 

எச்சரிக்கையுடன் 

நன்னடைத்தையைக் 

கடைப்பிடித்தல்.

ஆகியவை அகில த்தை சுவர்க்கம் ஆக்குகிறது.

பகவானின்  சூக்ஷுமலீலை.

தேவலோகப் பாவிகளையும்

 சாபம் அளித்து தண்டனை அனுபவிக்க

 மரணவுலகான

பூலோகத்திற்கு  

அனுப்பி விடுகிறான்.

அனைவரையும் ஆட்டுவிப்பவன் ஆண்டவனே.

பாரதமக்கள் சிந்திக்க

 [24/05, 4:11 pm] sanantha 50: ताइवान के लोग भारतीयों से नफरत करते हैं क्यों...? जानना जरूरी है!


ताइवान में  करीब एक वर्ष बिताने पर एक भारतीय महानुभाव की कई लोगों से दोस्ती हो चुकी थी, परंतु फिर भी उन्हें लगा कि वहाँ के लोग उनसे कुछ दूरी बनाकर रखते हैं, वहाँ के किसी दोस्त ने कभी उन्हें अपने घर चाय के लिए तक नहीं बुलाया था...?


उन्हें यह बात बहुत अखर रही थी अतः आखिरकार उन्होंने एक करीबी दोस्त से पूछ ही लिया...?


थोड़ी टालमटोल करने के बाद उसने जो बताया, उसे सुनकर उस भारतीय महानुभाव के तो होश ही उड़ गए।


ताइवान वाले दोस्त ने पूछा, “200 वर्ष राज करने के लिए कितने ब्रिटिश भारत में रहे...?”


भारतीय महानुभाव ने कहा कि लगभग “10,000 रहे होंगे!”


तो फिर 32 करोड़ लोगों को यातनाएँ किसने दीं? वह आपके अपने ही तो लोग थे न...?


जनरल डायर ने जब "फायर" कहा था... तब 1300 निहत्थे लोगों पर गोलियाँ किसने दागी थीं? उस समय ब्रिटिश सेना तो वहाँ थी ही नहीं!


क्यों एक भी बंदूकधारी (सब के सब भारतीय) पीछे मुड़कर जनरल डायर को नहीं मार पाया...?


फिर उसने उन भारतीय महानुभाव से कहा, आप यह बताओ कि कितने मुगल भारत आए थे? उन्होंने कितने वर्ष तक भारत पर राज किया? और भारत को गुलाम बनाकर रखा! और आपके अपने ही लोगों को धर्म परिवर्तन करवाकर आप के ही खिलाफ खड़ा कर दिया!


जोकि 'कुछ' पैसे के लालच में, अपनों पर ही अत्याचार करने लगे! अपनों के साथ ही दुराचार करने लगे…!!


तो मित्र, आपके अपने ही लोग, कुछ पैसे के लिए, अपने ही लोगों को सदियों से मार रहे हैं...? आपके इस स्वार्थी धोखेबाज, दगाबाज, मतलबपरस्त, 'दुश्मनों से यारी और अपने भाईयों से गद्दारी'😢


इस प्रकार के व्यवहार एवं इस प्रकार की मानसिकता के लिए, हम भारतीय लोगों से सख्त नफ़रत करते हैं!


इसीलिए हमारी यही कोशिश रहती है कि यथासंभव, हम भारतीयों से सरोकार नहीं रखते...? उसने बताया कि, जब ब्रिटिश हांगकांग में आए तब एक भी व्यक्ति उनकी सेना में भरती नहीं हुआ क्योंकि उन्हें अपने ही लोगों के विरुद्ध लड़ना गवारा नहीं था...?


यह भारतीयों का दोगला चरित्र है, कि अधिकाँश भारतीय हर वक्त, बिना सोचे समझे, पूरी तरह बिकने के लिए तैयार रहते हैं...? और आज भी भारत में यही चल रहा है।


विरोध हो या कोई और मुद्दा, राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में और खुद के फायदों वाली गतिविधियों में भारत के लोग आज भी, राष्ट्र हित को हमेशा दोयम स्थान देते हैं, आप लोगों के लिए "मैं और मेरा परिवार" पहले रहता है "समाज और देश" जाए भाड़ में...?


   ((  किसी मित्र के वाल से लिया गया, साभार  ))

[24/05, 5:08 pm] sanantha 50: தைவான் மக்கள்  இந்தியர்களை வெறுக்கிறார்கள் ‌ஏன்?

 ஒரு இந்தியன் தைவானில் ஓராண்டுக்கு மேல் வசித்தான். பல நண்பர்கள் இருந்தனர். ஆனால்  அவனை சற்று விலக்கியே வைத்திருந்தனர்.எந்த நண்பனும் அவனை தேநீர் அருந்த அழைக்கவில்லை.

காரணம்  அறிய அவன் ஒரு நெருங்கிய  நண்பனிடம் கேட்டான்.

அவன் சொன்னதைக் கேட்டு இந்தியனுக்கு மயக்கம் வந்துவிட்டது.

 தைவான்காரன் இந்தியனிடம் கேட்டான்--"200ஆண்டுகள் ஆட்சி புரிய எத்தனை பிரிட்டீசார் இந்தியாவில் இருந்தனர்?

 இந்தியன் சொன்னான் --10000/பேர் இருந்து  இருப்பார்கள்.

 32கோடி இந்தியர் களைத் துன்புறுத்திய வர்கள் யார்? உங்கள் நாட்டு மக்கள் தானே.

ஜெனரல் டயர் சுடு என்று சொன்னதும் சுட்டு13000/மக்களைக் கொன்றது  யார்!? அப்பொழுது பிரிட்டிஷ்  படை அங்கு இல்லை.

 ஒரு துப்பாக்கி வீரன் கூட திருப்பி டயரை ஏன் சுடவில்லை!?

பிறகு கேட்டான் எத்தனை முகலாயர்கள் இந்தியாவிற்கு வந்தனர்? எத்தனை ஆண்டுகள் பாரதத்தை அடிமைப் படுத்தி வைத்திருந்தனர்?

 பாரத மக்கள் மதம் மாறினர். பாரத மக்கள் மதம் மாறி பாரத மக்களையே பாரத மக்களுக்கு  எதிரிகளாக்கினர்.


பணப் பேராசையால் தன் நாட்டு மக்களையே கொடுமைப் படுத்தினர்.மோசமாக நடந்து கொண்டனர்.

பணத்திற்காக பல நூற்றாண்டுகள் தன் மக்களையே கொன்று கொண்டிருந்தனர்.

 சுயநலம்,வஞ்சனை, ஏமாற்றுதல்,விரோதிகளுடன் நட்பு, தன் நண்பர்களுடன் நம்பிக்கை துரோகம்.

தன் நாட்டிற்கே துரோகம்.

 அதனால் முடிந்த அளவு இந்தியர்களை  தள்ளியே வைத்திருக்கிறோம்.

ஆங்கிலேயர்கள் ஹாங்காங் வந்த போது அவர்கள் படையில் ஒருவரும் சேரவில்லை.

காரணம் எங்கள் நாட்டு மக்களை நாங்கள் மிகவும் நேசிக்கிறோம்.எப்படி அவர்களைச் சுடுவோம். அடிப்போம். அப்படி பணத்திற்காக தேச துரோகிகள் ஆகமாட்டோம்.

 இது இந்தியர்களின் பச்சோந்தி தினம்.அதிகமான இந்தியர்கள் தங்களை விற்கத்  தயாராக இருக்கின்றனர்.இன்றும் தாய் மொழிக்கல்வி படிக்காமல் ஆங்கிலத்தை விரும்பி தாய்மொழி பேசுவதை அவமானமாக க் கருதுகின்றனர்.

  உங்களுக்கு நாட்டை விட உங்கள் குடும்பம் உங்கள் சுயநலம் முக்கியமாகிறது.

   ஒரு முகநூல் நண்பரின்  ஹிந்தி யின் தமிழாக்கம்.

Tuesday, May 23, 2023

भारत की चुनाव नीति।

 ५२ साल के प्रांतीय दलों  के  शासन  में डीएम के और एडिएम के   दोनों की घोषणा हिंदी विरोध के संबंध में यही है कि दोनों दुनाली बंदूक  बनकर हिंदी का विरोध  करेंगे.

 उनका बयान है कि  हम हिंदी सीखने का विरोध  नहीं  करते; पर राज भाषा के रूप में  हिंदी को न मानेंगे.

  तमिलनाडु  में हिंदी विरोध नेता ई.वे. रा. के घर में ही ईरोड में हिंदी का प्रचार  शुरु हुआ. श्री चक्रवर्ती  राजगोपालचार्य ,ईवेरा अण्णातुरै सब मिलकर हिंदी का कठोर विरोध किया!

इंदिरा  गांधी जी ने प्रांतीय  दलों  को प्रोत्साहित  किया!  1967 के बाद तमिळ नाडू में   राष्ट्रीय  दलों में कोई भी जनप्रिय नेता का उदय न हुआ!

 राष्ट्रीय  दलों में दिल नहीं कि अकेले चुनाव  लडें या तमिळननाडू के मतदाता राष्ट्रीय दलों के समर्थन में नहीं.

कांग्रेस  डीएम के दल जुडकर चुनाव  लडते हैं पर मंत्री मंडल में कांग्रस मंत्र पद की माँग नहीं  करती!

 देव विरोध, हिंदू विरोध, हिंदी विरोध, ब्राह्मण  विरोध  ही द्रमुख दलों की प्रमुख चुनाव  घोषणाएँ  हैं.

 दोनों दलों  के कुल मत २५+२५ 50%. .बाकी जातीय दल से मिलकर  चुनाव जीतते हैं. ३०% मत देते नहीं.

 ४०-४५% दलों का शासन 55% जनता पर. 

 मैनारिटी विचारों का, सिद्धांतों का लागू 55% नागरिकों पर।

    मेरा विचार  है कि भारत भर यही दशा है।

 ममता बैनर्जी, केजरीवाल  की बात तो अलग है।

 चुनाव  में खर्च न करनेवाले जीत नहीं सकते।   चुना में दल बदलने के नमकहरामी  रोकने न कानून न संविधान।

 स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक  एस. अनंतकृष्णन चेन्नई ।


[22/05, 9:46 am] sanantha 50: तमिल  भाषा शब्दों में व्यंग्य भाव।  Fun with English words का असर - धन्यवाद जी तोलेटी चंद्रशेखर को 

कल्वि  कर्क --शिक्षा  सीखो . कलवि   कर्क-(क +ल+वि ) सीखो--संभोग

कल-इयाँ--बिरामणर्कल--ब्राह्मण-बहुवचन, 

कल-शराब.

अंदणर्कल  साप्पिडुम् इडम--ब्राह्मण खाने की जगह.

अंदणर   कल। साप्पिडुम इटम्---अंदणर   शराम पीने। का स्थान.

हमारी अपनी भारतीय भाषाओं में भी शब्दों का व्यंग्य बाण.

श्लेष अलंकार भी है.

[22/05, 9:58 am] sanantha 50: கல், --पत्थर, सीख  

कल एण्णि कल---पत्थर गिनकर गिनती सीख.  

கள்-- इयाँ, शराब। 

पडित्त्त पेण  கள் कल  कुडित्ताल. शिक्षित औरत शराब पीती है.

[22/05, 10:34 am] sanantha 50: हमारा अपना दल तो अपने विचार प्रकट करने की पूर्ण स्वतंत्रता  है।

गुलामी भाषा अंग्रेजी को श्रेष्ठ  माननेवाले को भारतीय  महत्व  को समझाना हमारी जिम्मेदारी  है।

 इच्छा शक्ति, ज्ञान  शक्ति, क्रिया शक्ति भारतीय मंदिरों में  है।

 इनको अंग्रेजों की देन माननेवाले     अज्ञानियों को समझाने लिखना ही कर्तव्य है.

गुरु ने शिष्य से कहा --

सेंधव लाओ.

शिष्य घोडा लाया.

 सेंधव का दूसरा अर्थ नमक.

 गुरु ने नमक लाने के लिए कहा.

 ऐसी कई  व्यंग्य भारतीय  भाषाओं  में हैं .

[22/05, 12:54 pm] sanantha 50: अंग्रेजी  विश्व की भाषा है.

 भारतीय  अंग्रेजी  के सीखते ही  अपनी मातृभाषा सीखने भूलजाते हैं.

  मातृभाषा  में बोलने को अपमानमानते हैं.   भारत के स्कूलों में मातृभाषा  में बोलने पर  जूर्माना  देकर अपमान मानते हैं. यही खेद की बात है.

[22/05, 2:33 pm] sanantha 50: हर एक  भाषा की अपनी बडी विशेषता है। पर भारत में ही मातृभाषा  को अवहेलना करते हैं।

क्योंकि भारतीय भाषाएँ  जीविकोपार्जन  की उच्चतम शिक्षा   नहीं दे रही है।

[23/05, 10:46 am] sanantha 50: आश्वासन देना आसान!

तिल को पहाड बनाना

पहाड को तिल बनाना.

पहाड का चूर्ण  संभव है,

चूर्ण  को पहाड बनाना?

वह भी ढेर करके बनाना आसान?

कृत्रिम  जल प्रभात भी संभव!

 पर कुदरत की देन में स्वर्गीय आनंद. 

वातानुकूल  बर्फ तो रोग प्रद.

प्राकृतिक  बर्फ में 

सहजानंद.

पंखा ही हवा,

समुद्र तट की हवा,

एक रोग प्रद, 

दूसरा आरोग्यप्रद.

 स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक 

अनंतकृष्णन चेन्नई

[23/05, 11:16 am] sanantha 50: आस्तिक की बातें,

अति सूक्ष्म।

 हवा की तरह 

 महसूस करने की बात।

 तटस्थ  बात।

 अगजग में है

ईश्वर  के नाम 

ठगनेवाले,ठगानेवाले,

 धोखा खाकर भी

 ईश्वर की परीक्षा  मान

आश्वासन आशा की बात।

  धोखा खाकर धोखा देने की बात,

 मानव साधारण मानव का बर्ताव।

धोखा खाकर  भी धोखा न देना,

 दिव्य पुरुष की बात।

स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक 

एस.अनंतकृष्णन,  चेन्नै।


हिंदी  प्रचारक त्याग के मार्ग  पर,
लाचारी से हिंदी प्रचार में 1967से कर रहे हैं.
कितनी हिंदी अध्यापकों  के बाल काटे गये.

 कितनों को मार खाना पडा.

 यह काला पक्ष 

 छिपाकर  लेख लिखते हैं ! 

जैसे मंत्री आते समय गली की सफाई    करते हैं. 

भारत में ऐसी ही राजनीति  है. 

   ये लेख उनके हैं  जो सभा के पदाधिकारी  बन कर खूब लूटे थे.

 सौ करोड शताब्दी वर्ष में  करोडों के खर्च  पर शिला इमारत तोरणद्वार.

 पर हिंदी प्रचार करने स्थाई प्रचारक  नहीं. 

  सभा की इमारतें बिक चुकी.

 मदुरै के बस स्टैं के पास सभा का निजी भवन मंजनक्कार गली में था.

 वही मैंने हिंदी  प्रचारक पत्र शिक्षण पाया. अब वह नहीं  है.

 ऊटी बी.एड कालेज का  भ्रष्टाचार  से बंद.

 बी.ए समक्ष प्रवीण उपाधी आठवीं  कक्षा के छात्र आसानी से पातेहैं.

 सातवीं कक्षा में  प्रवीण छात्र.

   प्रचारक  की आर्थिक स्थित  

स्थाई आय नहीं केवल दुखित विधवाओं के जीविकोपार्जन  के लिए.

 आर्थिक  संकट  भगवान  ही जानता.

 चुनाव जीतनेवाले पदाधिकारी  क्या जानते हैं.

  ऐसी सच्चाई लिख सकता हूँ।

तब मानदेय नहीं  दूर हटादेंगे।

 तोरण द्वार पंद्रह लाख। प्रचारक   दरिद्र।

 झोंपड़ी  वालों को शराब पिलाकर चुनाव जीतनेवाले  एमपी एम एल ए की तरह।

  सकारात्मक लिखूँगा,  मानदेय के लिए ।

 आपको सच्चाई  लिखने में हिचकूँगा नहीं।

आप अपने अनुभव भी लिखें लेकिन हिंदी और नागरी लिपि के सकारात्मक पक्ष को भी तमिलनाडु के संदर्भ में अवश्य उल्लिखित करें।

जरूर  मैंने नागरी पत्रिका  के लिए  अलग  लिखा है। सकारात्मक  लिखने पर ही समाज में मान है। चमचागिरी  जानना भी आवश्यक  है।

भगवान का यशोगान करना है।

मंदिर के इर्द गिर्द के पापाचार  कहना अपराध  है। भगवान  ही चुप है तो तुम किस खेत की मूली हो।  

मैंने  दो साल का एम.ए हिंदी परीक्षा शुल्क  सहित सौ रुपये  खर्च किया।

आज बाईस हजार पांच्चेरी विश्वविद्यालय  में। 

बी एड एम एड दो हजार से कम।

 आज दो लाख।

 तमिलनाडु  में  चार लाख  बीएड प्रशिक्षित लोगों ने अध्यापक  चुनाव परीक्षा  लिखी। केवल ३२५ तीन सौ पच्चीस लोग योग्य अध्यापक  निकले।

 ये नीट परीक्षा  का विरोध  करते हैं।

 दक्षिण  के तीन प्रांतों  के स्कूलों में हिंदी सिखाते हैं।  वहाँ के विश्व विद्यालय  में हिंदी  अध्यापक  प्रशिक्षण  कालेज है।

 पर तमिलनाडु   के सरकारी  स्कूलों में हिंदी नहीं है।  सभा के सिवा कहीं हिंदी नहीं। अतः…

केरल , बंगलूरू  हैदराबाद  हिंदी बोलना वाले समझने वाले मिलेंगे।

तमिलनाडु  की सडकों पर हिंदी भाषी भी तमिल बोलेगा।

   मेरे शहर में एक ही हिंदी परिवार  था। अब दो सौ परिवर्तन हैं।

हिंदी और तेलुगु वाले नहीं तो कारीगर, रंगलगानेवाले बढई का काम नहीं होगा। अब हिंदी भाषियों की संख्या तमिलनाडु  भर में बढ रही है। वे तमिल सीखकर आते हैं।

 तमिल के महाकाव्य नैतिक ग्रंथ जैनाचार्यों  की देन है। प्रसिद्ध  तिरुक्कुरल  भी जैन मुनी की देन है।

' तमिलनाडु में हिंदी और नागरी लिपि की स्थिति ' विषय पर शोध पत्र तैयार कर प्रस्तुत करेंगे, तो ही विशाखापत्तनम संगोष्ठी में आपकी उपयोगिता सिद्ध हो सकेगी। नियमानुसार शोध पत्र परिषद् में पहले भेजना होगा।(ईमेल या व्हाट्स ऐप पर)

कितने पन्नों  का

मैं भेजूँगा.

कम से कम तीन पृष्ठ का।

मेरा जन्म आजाद  भारत में हुआ।

स्वतंत्रता संग्राम  के प्रबल दल कांग्रेस  का सत्ता आरंभ हुआ। तब के नेता अंग्रेजी को ही महत्व देते थे। सब के सब अंग्रेज़ी  भाषा के निपुण थे।

 उन सबका विचार  था कि 

भारतीय भाषाओं  में  वैज्ञानिक  बातें नहीं है।

 विचित्र बात थी कि भारत के उच्च वर्ग   के लोग भी अंग्रेज़ी सीखकर अपने को महान मानने लगे।  भारतीय  भाषाएँ  जो बोलते हैं,उनको बुद्धिहीन मानने लगे।  खेद की बात है कि प्रतिभाशाली  उच्च वर्ग के  संस्कृत  विद्वान  भी संस्कृत  को छोडकर अंग्रेजों  के गुमाश्ते बन गये । और भी विचित्र बात है कि कुछ अंधविश्वासी  ज्योतिषों ने कहा विदेशी शासन ईश्वरीय  देन है।

 संस्कृत  के ज्ञाता भी गायत्री मंत्र , संध्यावंदन तजकर अपना संस्कार 

में भूल करने लगे। परिणाम   उनका ईश्वरीय  महत्व  में कमी हुई।

आज तो तमिलनाडु  में  ब्राह्मणों की बस्ती  खाली। संतान न होने पर सर्प दोष कहते हैं पर गर्भच्छेद का बडा पाप। इसका मुगल और ईसाई लाभ उठा रहे हैं। उन मजहबों में अबार्शन तो पाप है। पर हिंदुओं के लिए सर्प दोष पाप है।  अबार्शन पाप नहीं।

 भारतीय  भाषाएँ  नालायक।

सत्तर साल के बाद भी बगैर  अंग्रेज़ी   के उच्च शिक्षा  असंभव ।

तमिलनाडु  में तीन हजार तमिल माध्यम   स्कूल बंद। जहाँ एक स्कूल बंद,वहाँ पाँच अंग्रेज़ी  माध्यम निजी स्कूल। वहाँ तीन साल के बच्चे के लिए 

किताबें आठ हजार। दान एक लाख।

 तमिल बोलने पर अपराध का जुर्माना  अलग।। 

 जय भारत।










 मेरा जन्म आजाद  भारत में हुआ।

स्वतंत्रता संग्राम  के प्रबल दल कांग्रेस  का सत्ता आरंभ हुआ। तब के नेता अंग्रेजी को ही महत्व देते थे। सब के सब अंग्रेज़ी  भाषा के निपुण थे।

 उन सबका विचार  था कि 

भारतीय भाषाओं  में  वैज्ञानिक  बातें नहीं है।

 विचित्र बात थी कि भारत के उच्च वर्ग   के लोग भी अंग्रेज़ी सीखकर अपने को महान मानने लगे।  भारतीय  भाषाएँ  जो बोलते हैं,उनको बुद्धिहीन मानने लगे।  खेद की बात है कि प्रतिभाशाली  उच्च वर्ग के  संस्कृत  विद्वान  भी संस्कृत  को छोडकर अंग्रेजों  के गुमाश्ते बन गये । और भी विचित्र बात है कि कुछ अंधविश्वासी  ज्योतिषों ने कहा विदेशी शासन ईश्वरीय  देन है।

 संस्कृत  के ज्ञाता भी गायत्री मंत्र , संध्यावंदन तजकर अपना संस्कार 

में भूल करने लगे। परिणाम   उनका ईश्वरीय  महत्व  में कमी हुई।

आज तो तमिलनाडु  में  ब्राह्मणों की बस्ती  खाली। संतान न होने पर सर्प दोष कहते हैं पर गर्भच्छेद का बडा पाप। इसका मुगल और ईसाई लाभ उठा रहे हैं। उन मजहबों में अबार्शन तो पाप है। पर हिंदुओं के लिए सर्प दोष पाप है।  अबार्शन पाप नहीं।

 भारतीय  भाषाएँ  नालायक।

सत्तर साल के बाद भी बगैर  अंग्रेज़ी   के उच्च शिक्षा  असंभव ।

तमिलनाडु  में तीन हजार तमिल माध्यम   स्कूल बंद। जहाँ एक स्कूल बंद,वहाँ पाँच अंग्रेज़ी  माध्यम निजी स्कूल। वहाँ तीन साल के बच्चे के लिए 

किताबें आठ हजार। दान एक लाख।

 तमिल बोलने पर अपराध का जुर्माना  अलग।। 

 जय भारत।

Monday, May 22, 2023

आश्वासन

 [23/05, 10:46 am] sanantha 50: आश्वासन देना आसान!

तिल को पहाड बनाना

पहाड को तिल बनाना.

पहाड का चूर्ण  संभव है,

चूर्ण  को पहाड बनाना?

वह भी ढेर करके बनाना आसान?

कृत्रिम  जल प्रभात भी संभव!

 पर कुदरत की देन में स्वर्गीय आनंद. 

वातानुकूल  बर्फ तो रोग प्रद.

प्राकृतिक  बर्फ में 

सहजानंद.

पंखा ही हवा,

समुद्र तट की हवा,

एक रोग प्रद, 

दूसरा आरोग्यप्रद.

 स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक 

अनंतकृष्णन चेन्नई

[23/05, 11:16 am] sanantha 50: आस्तिक की बातें,

अति सूक्ष्म।

 हवा की तरह 

 महसूस करने की बात।

 तटस्थ  बात।

 अगजग में है

ईश्वर  के नाम 

ठगनेवाले,ठगानेवाले,

 धोखा खाकर भी

 ईश्वर की परीक्षा  मान

आश्वासन आशा की बात।

  धोखा खाकर धोखा देने की बात,

 मानव साधारण मानव का बर्ताव।

धोखा खाकर  भी धोखा न देना,

 दिव्य पुरुष की बात।

स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक 

एस.अनंतकृष्णन,  चेन्नै।

Sunday, May 21, 2023

 


WEDNESDAY

5:01 am
5:01 am
ख्वाब की दुनिया में, खुदा को भूल जाना खुद को जहन्नुम में फ़ँसाना जान! तकदीर और तदबीर धरनीश्वर का रहम जान. स्वरचनाकार, स्वचिंतक अनुवादक एस.अनंतकृष्णन, चेन्नई. खुुद को बरबाद करना खुदा को भूलनेे में। जन्नत और जहन्नुम तकदीर और तदबीर खुदा की मेहरबानी। ख्वाब का साकार खुदा के इबादत से। किस्मत आ जमाना है तो खुमार से नहीं, खुमार ऐसा हो नशीली वस्तुओं से नहीं, खुदा के बंदे बनने में।। एस.अनंतकृष्णन, चेन्नई । स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक ।
6:58 pm
7:13 pm
रास्ता तो किस्मत का खेल। तकदीर अच्छा हो तो तदबीर होगा अनुकूल। सीता की हालत देखी। द्रौपदी का चीर हरण। जयद्रथ का अकाल मृत्यु । कर्मफल सिरोरेखा में। मुमताज की सुंदरता शेरखान की मौत।। अपना अपना भाग्य। अंगूठी खो जाना , शकुंतला की विधि की विडंबना। ऋषि का शाप कैसे? सोचो समझो, विधि की विडंबना टलना टालना खुदा की मेहरबानी! स्वरचनाकार स्व चिंतन अनंतकृष्णन चेन्नई तमिलनाडु.
9:15 pm
THURSDAY
अनंतकृष्णन,चेन्नै। आत्मा में परमात्मा को बसाओ। आत्मानंद की अनुभूति करो। आशा रखो अनंतेश्वर परसों, आतंकरहित जीवन बिताओ। आठों पहर चौबीस घंटे, अखिलेशवर की याद करो। हमारे भाग्य विधाता वही। हमारे पथप्रदर्शक वही। आत्मा में परमेश्वर को बिठाओ, आताप संताप से बच जाओ।। आभा -शोभा बढेगा। आशा भरा जीवन, आनंदमय जीवन , पाप -ताप रहित जीवन। अलग जग में नहीं तो आसपास के दायरे में आन मान सम्मान देगा। स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक एस. अनंतकृष्णन, चेन्नई ।
9:21 am
असमंजस में पडना . दुविधा, धर्म संकट चंद्र शेखर जी के प्रभाव के कारण मैं पड गया असमंजस में. भक्त कवि अभिराम भट्टर, अमावश्य के दिन, ध्यान मग्न कैफे थे. राजा के पूछने पर ईश्वरी के ध्यान में ही कह दिया --"आज पूर्णिमा " है. राजा तो कहा -"चाँद दिखाओ."! अभिरामी देवी के यशोगान कवि करते रहे, देवी तो भक्तवत्सला है, अपनी नक बेसरी फेंक, चाँद दिखाया. असमंजसता कवि की भगादी. आजकल अवकाश के बाद न्यायाधीश कहता है, मैने कई बार असमंजस में पडकर गलत फैसला सुनाया है. यही आजकल सभी विभागों में हो रहा है अर्थात धर्मसंकट/दुविधा/असमंजस. धन कालोभ, पद का लोभ, मंत्री का भय,परिवार मोह, अपने अपने दल की सुरक्षा. अपना स्वार्थ, तबादला का आतंक. मानव असमंजस में पड जाता है. न्याय का गला दबा देता है. एस.अनंतकृष्णन, स्वरचनाकार स्वचिंतक.
12:09 pm
FRIDAY
श्रमदान में कोई महान नहीं, ईश्वर के प्रवचन में , आशीषें देने में आश्रम बनाने में, सर्वेश्वर की कृपा, सब कुछ ही नहीं, सारी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी। ख्वाब सब के सब देखते नहीं, ख्वाब देखना, ख्वाब का साकार होना, खुदा की मेहरबानी जान।। फकीरों का ख्वाब अलग, पियक्कड़ों का ख्वाब अलग, भिखारियों का ख्वाब अलग। समीक्षकों का सपना अलग। अमीरों का स्वप्न अलग। कवियों का सपना अलग। ज्ञानियों की सोच अलग। अगजग के हर एक वतनवासियों का बदनाकार सपना अलग अलग। रूप,रंग,भाषा, पैदावर भी अलग अलग। हाथी तक ,घोडे तक देश देश का नस्ल अलग अलग रूप जान ।। स्वरचित स्वचिंतक अनुवादक एस.अनंतकृष्णन, चेन्नई ।।
10:10 pm
SATURDAY
[19/05, 10:00 pm] sanantha 50: श्रमदान में कोई महान नहीं, ईश्वर के प्रवचन में , आशीषें देने में आश्रम बनाने में, सर्वेश्वर की कृपा, सब कुछ नहीं, सारी मनोकामनाएँ पूरी होंगी। ख्वाब सब के सब देखते नहीं, ख्वाब देखना, ख्वाब का साकार होना, खुदा की मेहरबानी जान।। फकीरों का ख्वाब अलग, पियक्कड़ों का ख्वाब अलग, भिखारियों का ख्वाब अलग। समीक्षकों का सपना अलग। अमीरों का स्वप्न अलग। कवियों का सपना अलग। ज्ञानियों की सोच अलग। अगजग के हर एक वतनवासियों का सपना अलग अलग। रूप,रंग,भाषा, पैदावर भी अलग अलग। हाथी तक अलग अलग रूप जान ।। स्वरचित स्वचिंतक अनुवादक एस.अनंतकृष्णन, चेन्नई ।। [19/05, 10:38 pm] sanantha 50: सजा को सजाना सीखो। सदा को सजा देना, उस की परवाह नहीं करना। खूनी भी तकदीर से मंत्री बन जाता। पूलान देवी भी सांसद बना। सांसद बनकर भी मनमोहन की छाया मे…
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8:57 am
दो हजार नोट, मैंने देखा ही नहीं, इसकी चिंता मुझे नहीं। रोज कमाता पेट भरने कहीं पेड क् नीचे, फुटपाथ पर, बस स्टेंट पर, प्लेट फार्म पर है मेरी जिंदगी। खाना सोना न बिजली बिल की चिंता, न कर की चिंता, कर फैलाकर पैसा पाता हूँ। न को हजार की चिंता, न आय कर की चिंता, न कर्जा भरने की चिंता। न महँगे कपडे की चिंता। यह साक्षात्कार है मंदिर के इर्द गिर्द के भिखारियों से। सिद्ध पुरुष,अघोरी जैसे लोगों से। भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी अधिकारी की चिंता भी नहीं। भ्रष्टाचार भरे काले धन के बंटवारे सांसद विधायक की चिंता नहीं। न मेरे पास आधार कार्ड, न रेशन कार्ड। न मत देने का पहचान पत्र। मेरी गिनती नहीं मतदाता की संख्या में। फिर भी मैं जी रहा हूँ। न चिंता दो हजार नोच की। स्वरचित स्वचिंतक अनुवादक स्वरचनाकार अनंतकृष्णन चेन्नई तमिलनाडु का हिंदी प्रेमी
10:56 pm
TODAY
மனத்தொடு வாய்மை மொழியின் தவத்தொடு தானஞ்செய் வாரின் தலை. मनत्तोडु -- मन से वाय्मै --सत्य मोळियिन --बोलनवाला तवत्तोडु --तप करके दानंचेय्वारिन --दानदेनेवालों से तलै -- श्रेष्ठ /सिरमौर है। ------------ अपने मन से जो सत्य बोलता है, वह तपस्या करके दान देनेवाले दानियों से श्रेष्ठ है। सद्यःफल केे लिए,सद्यः सुरक्षा के लिए मानव असत्य बोलता है, असत्य का भागीदार बनता है। रामावतार, कृष्णावतार, मोहिनी अवतार भी असत्य का अपवाद नहीं है। अतः मानव संकट सागर में डूबता बचता नरक वेदना का अनुभव मृत्यु लोक में करता है। स्वरचनाकार स्वचिंतक अनुवादक एस. अनंतकृष्णन चेन्नई तमिलनाडु का हिंदी प्रेमी प्रचारक.
7:34 am
[22/05, 9:46 am] sanantha 50: तमिल भाषा शब्दों में व्यंग्य भाव। Fun with English words का असर - धन्यवाद जी तोलेटी चंद्रशेखर को कल्वि कर्क --शिक्षा सीखो . कलवि कर्क-(क +ल+वि ) सीखो--संभोग कल-इयाँ--बिरामणर्कल--ब्राह्मण-बहुवचन, कल-शराब. अंदणर्कल साप्पिडुम् इडम--ब्राह्मण खाने की जगह. अंदणर कल। साप्पिडुम इटम्---अंदणर शराम पीने। का स्थान. हमारी अपनी भारतीय भाषाओं में भी शब्दों का व्यंग्य बाण. श्लेष अलंकार भी है. [22/05, 9:58 am] sanantha 50: கல், --पत्थर, सीख कल एण्णि कल---पत्थर गिनकर गिनती सीख. கள்-- इयाँ, शराब। पडित्त्त पेण கள் कल कुडित्ताल. शिक्षित औरत शराब पीती है. [22/05, 10:34 am] sanantha 50: हमारा अपना दल तो अपने विचार प्रकट करने की पूर्ण स्वतंत्रता है। गुलामी भाषा अंग्रेजी को श्रेष्ठ माननेवाले को भारतीय महत्व को समझाना हमारी जिम्मेदारी है। इच्छा शक्ति, ज्ञान शक्ति, क्रिया शक्ति भारतीय मंदिरों में है। इनको अंग्रेजों की देन माननेवाले अज्ञानियों को समझाने लिखना ही कर्तव्य है. गुरु ने शिष्य से कहा -- सेंधव लाओ. शिष्य घोडा लाया. सेंधव का दूसरा अर्थ नमक. गुरु ने नमक लाने के लिए कहा. ऐसी कई व्यंग्य भारतीय भाषाओं में हैं .