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Monday, February 1, 2016

परोपकार २११ से २२० तक --तिरुक्कुरल

परोपकार   २११ से २२० तक --तिरुक्कुरल 

     १.    वर्षा  प्रत्युपकार  की चाह के बिना ही होती है;
वैसे   ही संसार में परोपकार करनेवाले होते हैं.

२. परोपकारी कठोर मेहनत  करके जो  कुछ जमा करता है ,वे सब दूसरों की मदद करने के लिए ही है. 
३.परोपकार जैसे सत्कार्य के सामान और कोई श्रेष्ठ कार्य इस लोक में भी नहीं और परलोक में भी नहीं.
४. परोपकार के लिए ही जीनेवाला ही ज़िंदा आदमी है; बाकी सब मरे हुए माने जायेंगे .
५. सार्वजनिक भलाई के लिए जीनेवाले की संपत्ति 
सार्वजनिक तालाब जैसा है.जिसमें पानी का स्त्रोत भरता रहता है.
६. दयालु और परोपकारी की संपत्ति शहर के बीच पले
फलों के वृक्ष सामान हैं ,जिसमें जो चाहे फल तोड़ सकते हैं.
७.दयालु और परोपकार की संपत्ति  एक ऐसे पेड़ के सामान हैं ,जिसके सारे अंग दूसरों के लिए ही काम आयेगा,
८. जो परोपकार को ही श्रेष्ठ मानते हैं ,वे अपनी दीनावस्था में भी परोपकार कर्म पर दृढ़ रहेंगे ; ज़रा भी विचलित नहीं  होंगे. 
९.जो परोपकार करता हैं ,वह तभी पछतायेगा ,जब वह दूसरों  को दे नहीं सकता .
१० .परोपकार से बुराई होगी तो वह उसे अपने को बेचकर भी प्राप्त कर सकता है.

Sunday, January 31, 2016

உலகியலும் உலகநாதனும்

அறிவியல்  வளர்ச்சி
ஆன்மீகத்தில் வளர்ச்சி.
வலைதளம் யூட்யூப் அனைத்திலும்
ஆன்மீக இறைவழிபாடு.
இந்த வளரச்சி இருந்தாலும்
உலகியலுக்கென கவர்ச்சி
உலகியல் கவர்ச்சியில்
உலகநாதனின் கவர்ச்சி
ஆடம்பரமான நிலை.
தெய்வீக பக்தி என்பது
தெய்வீகப்பணிகளுக்கு நன்கொடை என்பதிலேயே
ஆத்ம திருப்தி
  அரிய படைப்புகள் அதிசயப்படைப்புகள்
ஆண்டவனின் படைப்புகள்.
அதை மறக்கச்செய்யும்
அறிவியல் படைப்புகள்
உலகியல் இன்பமே முந்துவது
பணம் பணம் ஆடம்பரம் .
இந்த ஆடம்பரம்  உண்மை
நிலை மறக்காமல்
உலகநாதனை நினைக்கவே
இயற்கை மாற்றங்கள் சீற்றங்கள்
சந்திரனில் காலடி வைத்தாலும்
சங்கடமில்லா பயண வெற்றிக்கு
அவனைத் தொழும் நிலை.
உலகியல் இன்பங்கள்  தற்காலிகமானவை என்பதற்கே
அறிவியல்  ஆற்றல் மீறிய நிகழ்ச்சிகள்
மனிதனுக்கு புலப்படாத விசித்திரங்கள் .
உலகநாதனைத் தொழவைக்கும் .
அங்குதான் ஆண்டவனின் அளப்பறிய ஆற்றல்.
ஒவ்வொரு முன்னேற்றத்திற்குப் பின்னும்  இறைவனின் சக்தி.
அன்பு அடக்கம் உண்மைகடமைநேர்மை
இதைவையகத்தில்  நிலைக்கச்செய்கிறது.

अनुपयोगी बातें न करना १९१ से २०० तक.

अनुपयोगी  बातें न   करना  १९१ से २०० तक. 
  1. घृणित शब्द  बोलनेवाले अपयश  का पात्र बन जाते. 
  2. सब के सामने  बेकार बातें  करना दोस्ती के वृद्ध बोलने से  बढ़कर हानीकारक है। 
  3. बेकार बातें जो बोलता रहता है ,वही उसे बेकार कर देगा। 
  4. अनुपयोगी ,गुणहीन  बातें सब के सामने करें तो बुराई और अप्रसन्नता ही बचेगी। 
  5. गुणी भी अनुपयोगी बातें  करें तो उनका आदर घट जाएगा.मिट भी जाएगा।
  6. बेकार बातें  करनेवाले को मनुष्य नहीं कहकर उसे मनुष्यों में नालायक मनुष्य कहना ही बेहतर  है. 
  7. गुणी  का  कटुवचन  बोलना स्वीकार्य है ,पर अनुपयोगी  न  बोलने में  ही भला है. 
  8. सुफल  खोजकर्ता ज्ञानी कभी अनुपयोगी बात नहीं  करता.
  9. निर्दोष  गुणी सज्जन कभी बेकार बातें नहीं करेगा.
  10. अनुपयोगी बातें करना तजकर उपयोगी लाभप्रद  बातों को ही  बोलना चाहिए. 



पीछे से बोलना --तिरुक्कुरल --१८१ से १९०

पीछे से बोलना --तिरुक्कुरल --१८१  से १९० 
  1. धर्म पथ पर न जानेवाले ,धर्म की प्रशंसा  न करनेवाले   , दूसरों  के बारे में पीछे से बोलना छोड़ दें  तो भला होगा. 
  2. प्रत्यक्ष  एक व्यक्ति की प्रशंसा और पीछे से निंदा करना अति पाप  और बुराई बर्ताव है ;अधर्म करने से बढ़कर पाप कार्य है. 
  3. आमने -सामने प्रशंसा और पीछे से उसकी निंदा करके  जीने से मरना भला है.
  4. एक आदमी के सामने प्रत्यक्ष रूप निंदा करन सही व्यवहार हैं ; पीछे से गाली देने  पर बुरा प्रभाव पडेगा,वह व्यवहार निंदनीय है. 
  5. दूसरों की निंदा पीछे से करनेवालों को देखते ही पता चल जाएगा कि वह अधर्मी है.
  6. पीछे से बुराई कहनेवाले की बातों की याद करके बोलनेवालों  पर कठोर शब्द उसके शब्दों से बढ़कर बोलेंगे। 
  7. जो मधुर बोली से मित्रता निभा नहीं सकते ,वे पीछे से बोलकर  सभी मित्रों को खो बैठेंगे।
  8. निकट संपर्क के दोस्तों  के बारे में पीछे से बोलनेवाले  अन्य अपरिचोतों के बारे में बहुत बोलेंगे. 
  9. दूसरों  के बारे में पीछे से  बोलनेवाले के शरीर को धरती इसलिए धोती है  कि  धर्म देवता उसके कर्म को सहती है. 
  10. दूसरों के दोषों के बारे में सोचनेवाले अपने दोषों पर ध्यान देंगे तो पीछे से निंदा नहीं करेंगे. 



Saturday, January 30, 2016

अपहरण _---तिरुक्कुरल --१७१ से १८०

अपहरण  _---तिरुक्कुरल --१७१ से १८० 
  1. दूसरे की वस्तुओं  को जबरदस्त अपहरण के  चाहक  के  पारिवारिक जीवन   बर्बाद हो जाएगा और अपयश भी होगा.
  2. तटस्थता  छोड़ना लज्जाजनक है; जो इसे जानते हैं वे ऐसे कार्य न  करेंगे जिससे तटस्थता का भंग हो .
  3. जो धर्म पथ के शाश्वत फल चाहते हैं ,वे छोटे सुख के लिए अधर्म काम  न करेंगे.
  4. पवित्र जितेंद्रवाले दीनावस्था में भी दूसरों की चीज को अपनाना नहीं चाहेंगे.
  5. दूसरों की चीज को  अधर्म से अपहरण के चाहक ,भले ही सूक्ष्म ज्ञानी हो ,उससे  कोई लाभ नहीं मिलेगा . वह ज्ञान किसी काम का नहीं .
  6. धर्म  के अनुयायी  अधर्म  से  दू सरे की चीज को अपहरण करना चाहेगा तो  उसका  सर्वनाश होगा .
  7. दुसरे  की  चीजों को अपहरण करके सम्पन्न जीवन बिताने के चाहक बिलकुल बरबाद हो जाएगा .
  8. अपनी संपत्ति  की सुरक्षा के चाहक को  दूसरों की चीजो के अपहरण की चाह छोड़ देनी चाहिए. 
  9. धर्म के चाहक जो दूसरें की चीजों के  अपहरण  की इच्छा  नहीं रखता ,उस पर लक्ष्मी देवी की बड़ी कृपा होगी.
  10. परिणाम की सोच -विचार  न करके दूसरों की चीजों  के इच्छुक  का सर्वनाश होगा.जो अपहरण की चाह नहीं रखता ,उसकी सफलता होगी.

ईर्ष्या --तिरुक्कुरल १६१ से १७०

ईर्ष्या --तिरुक्कुरल  १६१ से १७० 
  1. ईर्ष्या  न करने को अनुशासन मानकर  जीना चाहिए.
  2. ईर्ष्या रहित जीने के गुण जिसमें है वही भाग्यवान है. 
  3. धर्म  मार्ग और दौलत  न चाहनेवाले ही दूसरों के दौलत देखकर  जलेंगे .
  4. जो जानते हैं कि बुरे मार्ग पर चलने से हानी होगी ,वे ईर्ष्यावश बुरे कार्य नहीं  करेंगे. 
  5. ईर्ष्यालु की दुश्मनी उनकी ईर्ष्या ही है ;वही ईर्ष्या उसका वध करेगी.
  6. दूसरों  की मदद के लिए दी जानेवाली वस्तुओं को देखकर जलनेवाले खुद कष्ट भोगेंगे और उसके नाते -रिश्ते भी. अंत में ईर्ष्यालु को भोजन तक न मिलेगा.
  7. ईर्ष्यालु से लक्ष्मीदेवी हट जायेगी ; और अपनी बड़ी बहन ज्येष्ठा देवी की कृपा का संकेत कर देगी.
  8. ईर्ष्या  एक पापी है ; वह ईर्ष्यालु की संपत्ति नष्ट कर देगी   और उसे बुरे मार्ग पर ले जायेगी.
  9. ईर्ष्यालु के घर के कष्ट  और अच्छों के सुख -समृद्धि दोनों ही शोध की चीज है.
  10. ईर्ष्यालु कभी यशश्वी  नहीं बन सकता;ईर्ष्या  रहित जीनेवाला कभी अपयश का पात्र नहीं बना.

सहनशीलता --तिरुवल्लुवर ---१५१ से १६०

सहनशीलता --तिरुवल्लुवर ---१५१  से
  1.   .खोदते हैं गड्ढे   सहती है भूमि. 

उसको भी जीने का आधार है भूमि.
वैसे ही अहित -  हानी पहुँचानेवाले  के प्रति भी  सहनशीलता दिखाने में ही मानव का बड़प्पन है.
२. किसी की असीम हानियों को सहने के बजाय उन्हें भूल जाना ही गुणी  का  लक्षण है.
३.अतिथि सेवा करने की दरिद्रता अति दुःख की बात है.वैसे ही अज्ञानियों की भूलें सह्लेना अति सबलता  है.
४. अत्यधिक सहनशीलता ही ज्ञानियों  के लिए  प्रसिद्धिप्रद  है.अतः किसी भी हालत में असहनीय बनना ज्ञानियों को भी अज्ञानी बना  देगा .सहनशीलता ही ज्ञान का लक्षण  है.
५.सहनशील लोगों की इज्जत शाश्वत है.असहनशील होकर दंड देनेवालों का आदर घट जाएगा .संसार असब्र लोगों की इज्जत नहीं करेगा.
६.हानी पहुंचाने वालों को जो दंड देता है ,उसी को एक दिन ही सुख मिलेगा . हानी सहकर के क्षमा करने वाला  आजीवन  सुखी रहेगा .
७.दूसरों के दुखों को  न सहकर ,वैसे ही दुखप्रद कार्य करके  बदला  न लेकर  सहनशील रहना  ही आदर्श है.
८.अहंकारियों के  हानिप्रद कार्यों को सहते सहते जीत सकते हैं . 
९.  अति कतुवचनों को सुनकर भी  सब्रता दिखानेवाले  ही सर्वश्रेष्ठ साधू -संत   हैं 
१० . कठिन  उपवास करके साधना करने वाले  और   अति क्रोधी के वचन  सह्नेवाले ,  दोनों की तुलना में सहनशील  मानव  ही  श्रेष्ठ  मानव  है..