Wednesday, February 28, 2018

हिंदी प्रचार

   तमिल नाडू  में  हिंदी पढ़े लिखे लोगों  को  नौकरी देने 

   दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा 
   कोई कदम न उठाकर
   अंग्रेज़ी माध्यम स्कूल 
     ,उच्च शिक्षा ,प्रशिक्षण कालेज

    तोरण द्वार ऐसे  करोड़ों रूपये 

   खर्च कर रही हैं.

   केंद्र सरकार हिंदी अफसर  को कितने रूपये  देती है ?

   कितने लोग हिंदी सीखते  हैं .

  कितने करोड़ खर्च कर  रही है.
  आजादी के सत्तर साल में हिंदी के कितने करोड़ खर्च ?

  नतीजा क्या हुआ?
 यहाँ प्रचारक एडी चोटी एक करके छात्र भेज रहे  है. 
  उनमे कितने प्रशिक्षित?
  केवल आंकड़ों  पर ध्यान देते  हैं  तो 
  हिंदी  परिक्षा केन्द्रों को परिक्षा के समय 
  निरीक्षण करना  है. 
  प्रवीण बी.ए .,  स्तर  की  परीक्षा 
  दस -तेरह साल में  उत्तीर्ण छात्र ?
  क्या बी.ये ,  स्तर के लिए आयु निर्णय नहीं.

  एक   प्रिंसिपल  पूछती हैं ,

   मेरे   स्कूल  में   सातवीं  कक्षा में दस प्रवीण उत्तीर्ण छात्र है ,
  उनमें हिंदी  की योग्यता बी. ये.  स्तर की नहीं  है .
  क्या उनको हिंदी प्रमाण पत्र के आधार पर
   हिंदी पंडित      की   नियुक्ति कर  सकते  हैं ?



 वहां सभा के द्वारा हर जिले में स्थायी  प्रशिक्षित  हिंदी   अध्यापक  को 
   वेतन ,इन्क्रीमेंट ,देकर स्थायी प्रचारक 
  आम  लोगों में प्रचार करने   नियुक्त नहीं कर रही है .


    जो भी आते हैं  सुन्दर इमारत देख सभा की प्रशंसा में           लग   जाते  हैं.

    उनसे पूछिए--आम जनता में हिंदी प्रचार के लिए 

   स्थायी प्रचारकों की नियुक्ति क्यों  नहीं  की है?

    पैसे के आभाव है तो

   तोरण द्वार, 

  अंग्रेज़ी  माध्यम  स्कूल की इमारत आदि के लिए

   पैसे कहाँ से  आती हैं ?

  आम लोगों  में क्यों सभा अप्रशिक्षित प्रमाणित प्रचारकों     पर  निर्भर है?

  सौ करोड़ रूपये  इमारत  बनाने की योज़ना 

  सभा के कार्यकारिणी समिति बना सकती हैं ? 

  केवल दिखावा और बाह्याडम्बर के  लिए ?

  उनसे पूछिए,

   हिंदी प्रचार करने सभा ने

  कितने स्थायी प्रचारकों की नियुक्ति की है ?

  जवाब नहीं. 

 जहां स्चूलों में  हिंदी  नहीं , 

 वहां सभा अपने स्थायी प्रचारक नियुक्ति करके

  हिंदी प्रचार में लागायेगी तो तमिलनाडु  में

  हिंदी छात्र संख्या बढ़ेगी.

 अंग्रेज़ी माध्यम विद्यालय तो  क्यों ?

 वहां भी स्थायी अध्यापक है  या अस्थायी ?

 जब वहां स्थायी अध्यापक की नियुक्ति कर सकती है तो 

 हर जिला में स्थायी हिंदी प्रचारक नियुक्ति क्यों  नहीं  कर      सकती ?

  इसके लिए क्यों  पैसे वसूल न  कर सकती ?


  इस प्रश्न का सवाल किया तो जवाब नहीं .क्यों ?

Tuesday, February 27, 2018

शब्द शक्ति


शब्द शक्ति का अपना महत्त्व ,
अश्वत्थामा जोर ,
कुंजरः धीमी ,
महा भारत में द्रोण की मुक्ति.
संकेत में शक्ति अपनी ,
जांघ मार के संकेत ,
दुर्योधन की मृत्यु.
आँखें मारी सुन्दरी ,
युवक बना पागल,
संकेत की अपनी शक्ति ,
काले बादल छाना ,
मोर का नाच ,
मोरनी का वश .
नाद में हिरन ,
संपेरे के बीन में नाग,
शब्द बेदी बाण का
दशरथ का शाप.
शब्द श्लेष में
पानी न तो न जीवन .
नर का ,नारी का, पद का ,
पेड़ पौधों का ,मोटी की चमक का.
शब्द शक्ति का महत्व वर्णनातीत .
स्वरचित --अनंत कृष्णन

हरे कृष्ण

कन्हैया !तेरे गुण यशोगान
कैसे गाऊँ .
नाम स्मरण ही पर्याप्त
नारायण का प्यार प्राप्त .
हरे राम हरे राम , हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कुष्ण कृष्ण हरे हरे.
मुख में अग जग , माक्खन की चोरी ,
माँ से ठगने की बोली ,
दुष्टों का संसार ,
भक्तों का सन्देश ,
"सत्य बोल ,कर्तव्य कर ,
फल मेरे वश."
मानता नहीं कोई ,
करता मनमाना.
उठाता कष्ट तेरे मन जो माना .
हरे राम ! हरे कृष्ण ! हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे ! हरे हरे .

हास्य

हास्य है तो
जीवन सदा आनंद है,
हास्य है तो मन में
स्वच्छ विचार है,
हास्य है तो तन मन में बल है,
ऐसी हँसी दुखप्रद है,
जिसमें व्यंग्य हो,
जलन हो, पीडा हो.
क्रोध और बदला का भाव उठे.
स्वस्थ हँसी चाहिए
जिससे सब के दुख नदारद हो.
घमंड की हँसी,
नाश की ओर.
हास्य रस ऐसा हो
जिससे हास्य ही प्रधान हो,
जिससे केवल हँसी नहीं,
दर्शन का भी स्थान हो.
स्वरचित अनंतकृष्णन द्वारा

Thursday, February 22, 2018

क्या होगा मानव हाल

नींद नहीं आ रही है,
नाते -रिश्ते की गलतफहमियाँ ,
ईर्ष्या , बदला ,घृणा ,
खुद नाश होनेवाला मनुष्य
खुश खोकर दुःख ही दुःख झेलकर 
कफन ओड जलनेवाला या
कब्रिस्तान में कीड़े -मकोड़े के आहार .
कबीर का एक दोहा-
माटी कहे कुम्हार से, तू क्या रोंदे मोहे,
एक दिन ऐसा आएगा, मैं रोंदूगी तोहे ।
कहते हैं मनुष्य बुद्धिमान पर
न जानता है अपना अंत .पर
जानता है अंत होगा ही.
ऐसी हालत में इतना इठलाना .
इतने मनोभाव ,इतने क्रोध .
अगर मृत्यु नहीं तो
क्या होगा मानव हाल.

बुढापा पाकर खोकर मुक्ति.

जवानी दीवानी, 
बुढापे में बदल गया .
जिंदगी का यथार्थ दिख रहा.
क्या करें ?मन तो जवानी. 
अपने को ताकतवर
मानता रहता.
कितना इठलाता ,
अब किसका न रहा.
कहीं से गीत ..
जिंदगी और कुछ भी नहीं,
कुछ खोकर पाना है,
कुछ पाकर खोना है.
शैशव पाकर, खोकर बचपन.
बचपन पाकर खोकर जवानी
जवानी पाकर खोकर बुढापा
बुढापा पाकर खोकर मुक्ति.
स्वरचित अनंतकृष्णन द्वारा

मूक साधना

वाह ! माली जी श्री युक्त मालीजी !
नरसिम्ह प्रहलाद !
मूक साधना में 
जगत का कल्याण 
उज्जवलित.
सूरज न चमकते तो
उदर पूर्ती असंभव
जग की ,
सूर्योदय -सूर्यास्त ,
मध्याह्न ताप
आदी और अंत
आदी में कोलाहाल ,
अस्त में मधुर चहचहाहट,
फिर चुप चुप चुप.
सूरज ! अकेले दीखता है दिन में ,
रोशनी में तारे छिप छिप.
अदृश्य पर भरोसा नहीं ,
दृश्य पर भले ही मिथ्या हो ,
सत्य जानने मूक साधना.