Monday, March 20, 2023

भारत की एकता मे आध्यात्मिकता की देन

 भारतीय भाषा विचारधारा।

हिंदी साहित्य परिवार मंच के प्रशासक, समन्वयक,संयोजक, सदस्य ,कवि,कवयित्रियाँ,लेखक,लेखिकाएँ सबको ऍस.अनंतकृष्णन,तमिलनाडु के हिंदी प्रेमी का नमस्कार।
अंतर्राष्ट्रीय कविता विशेष आयोजक को विशेष नमस्कार ।
विषय --०० भारत की एकता मे आध्यात्मिकता की देन
विधा---अपनी हिंदी-अपनी शैली.
भारत आध्यात्मिक भूमि है ।
आ सेतु हिमाचल की एकता,
भक्ति केंद्रित है ।
हमारे देश की रक्षा
ईश्वरीय पहरे पर आधारित है ।
अहिंसा प्रिय भारत देश में
हिंसात्मक विदेशियों का आक्रमण,
चेंगिस्खान से अंग्रेजों तक ,
मजहबी परिवर्तन,
भाषा परिवर्तन,
खडी बोली का हिंदी में परिवर्तन,
आजादी के बाद आ सेतु हिमाचल
अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की बढती संख्या,
साथ ही बढते मंदिर,
मस्जिद,गिरिजा घरों की संख्या
एक विचित्र मानवता का नमूना है ।
भक्ति क्षेत्र में विचित्र एकता.
शीरडी साई बाबा के भजन में ।
मसजिद-मंदिर की एकता,
धार्मिक सहनशीलता का आदर्श
अन्यत्र और कहीं नहींं ,
अगजग में यह नारा,
सर्वे जनाःसुखिनो भवन्तु।
वसुदैव कुटुंबकम्।
कहीं नहीं गूँजा,यह गीत--
हिंदु मुसलिम सिक्ख ईसाई
आपस में हैं भाई-भाई ।
कबीर वाणी मानवता का प्रचार।
उद्धव की निर्गुण सीख ।
गोपिकाओं का सगुण वाद.
अन्य मजहबों में ऐसी सहनशीलता है ही नहीं ।
स्वरचित स्वचिंतक ऍस.अनंतकृष्णन्
तमिलनाडु का हिंदी प्रेमी -प्रचारक

Friday, March 17, 2023

मैं मन की बात लिखता हूँ ,

 मैं मन की बात लिखता हूँ ,

कोई पढ़ें या न पढ़ें ,
अपने विचार प्रकट कर
आत्म संतोष पाता हूँ।
सोचा छंद बद्ध नियम ,
अक्षर मात्राएँ ,चरण ,नियम
आजाद भारत में हूँ ,
अवकाश प्राप्त कर
धन कमाना नहीं चाहता ,
तीन वक्त का भोजन ,
कपडा,धाम ,स्वस्थ जीवन
ईश्वर से प्रार्थना ,बस
सर्वे जना सुखिनो भवन्तु बस
बारह साल बीत गए ,
जीना चाहते हैं ,
सुनामी ,कोराना ,दुर्घटनाएँ ,
उनको ली जाती हैं ,
मैं सब का( न कोराना ) सामना करके
ज़िंदा हूँ ,कुछ जो मन मानता
टंकण कर एक दो की चाहें ,
एक दो की रायें पढ़कर
समय काट देता हूँ. ,
भगवान आयु बढ़ाते हैं तो
कुछ न कुछ करना ही पड़ता है ,
तमिल के संघ काल की कविताएँ ,
हिंदी के कबीर ,तुलसी ,रहीम ,बिहारी
क्रमशः हिंदी तमिल में
अनुवाद कर ब्लॉग में प्रकशित करता हूँ,
कम से कम एक लाख तक के दलों में
नक़ल पेस्ट आसान ,जीवन
न नशा ,न चित्रपट एक साल बारह से पंद्रह हज़ार
अंतर्जाल खर्च समय तो काट जाता है ,
घरवाली तो इनको क्या पागलपन सूझा हैं ,
किसी का ध्यान नहीं ,किसी का सुनते नहीं ,
टंकण करते रहते हैं ,
तभी अरस्तु की बात याद आती ,
पर मेरी बीबी गरजती बरसती नहीं
समय पर खाना ,समय पर काफी ,जूस
अपना कर्तव्य पथ सही तरह निभाती है ,
ईश्वर से निवेदन इतना स्वस्थ रखे ,किसी के सहारा न रहें ,
सोते सोते प्राण पखेरू उड़ जाए।
स्वरचित स्वचिंतक अनंतकृष्णन सेतुरमन।
भगवान को धन्यवाद ,मेरे जीवन में मददगारों की कमी नहीं ,
सब के प्रति मैं आभारी हूँ.

Thursday, March 16, 2023

कवि को राजसम्मान --तमिल कवियत्री औवैयार


कवि को राजसम्मान ----तमिल कवियत्री औवैयार 



 "விரகர்  இருவர் புகழ்ந்திட  வேண்டும் 
 விரல் நிரைய   மோதிரங்கள் வேண்டும் - அரையதனில்
 பஞ்சேனும்   பட்டேனும்  வேண்டும்  அவர் கவிதை
 நஞ்சேனும்  வேம்பேனும்  நன்று.

विरकर्  इरुवर पुकल्न्तिड  वेंडुम्.  
विरल  निरैय मोतिरम् वेंडुम् --अरैयतनिल 
पंचेनुम् पट्टेनुम् वेंडुम्  अवर  कवितै
नंचेनुम वेंबेनुम्  नन्रु ------तमिल मूल 
    

   राजदरबार में सम्मान और पुरस्कार पाना है तो 
१२वीं शताब्दी की कवयित्री  औवैयार ने अपनी कविता में लिखा है --
  कवि  के साथ  उनकी कविता  की प्रशंसा  करने दो व्यक्ति चाहिए । 
कवि की उंगलियों में  अंगूठियाँ  चमकनी चाहिए । 
कमर पर रेशमी धोती चमकनी चाहिए ।
वैसे वैसे   सजतजकर  रहने पर  उनकी कविता  भले ही जहरीला हो,
नीम सी कडुवी  हो ,सम्मान मिलेगा ही ।

तमिल भावार्थ-----ऍस. अनंतकृष्णन ,चेन्नै तमिलनाडु 
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Wednesday, March 15, 2023

औवैयार तमिल कवयित्री की भक्ति



औवैयार  तमिल कवयित्री  की भक्ति 





 மதுரமொழி   நல்லுமையாள்  சிறுவன்  மலரடியை 
முதிரநினை  யவல்லார்கரி  தோமுகில் பொன் முழங்கி
அதிரவருகின்ற யானையும்  தேரும் அதன் பின்வரும் 
குதிரையும்  காதம் கிழவியும்  காதம் குல மன்னனே!

मधुरमोलि नल्लुमैयाल्।  चिरुवन मलरडियै
मुतिरनिनै यवल्लार करि तोमुकिल् पोॅन मुलंगी,
अतिर वरुकिन्र यानैयुम् तेरुम् अतन् पिन वरुम 
कुतिरैयुम्  कातम्   किलवियुम् कातम्  कुल मन्नने ।
--तमिल मूल कविता     
    

             ईश्वरीय शक्ति   साथ रहने पर   कोई भी कार्य दुर्लभ नहीं है । 
   एक दिन  तमिल कवयित्री औवैयार  भगवान गणेश की पूजा  कर रही थी । तब उसको खबर मिली कि  चेर देश के राजा और शिव भकत कवि  सुंदरर   दोनों पहाड कैलाश जा रहे हैं ।
वह भी उनके साथ जाना चाहती  थी । अतः जल्दी जल्दी पूजा करना चाहती थी ।तब खुद भगवान गणेश ने कहा, पूजा पाठ जल्दी करने की जरूरत नहीं है । हमेशा की तरह करो ।   मैं खुद तुमको  उन  दोनों के जाने के पहले ही पहुँचा दूँगा ।
    राजा और कवि दोनों बढिया घोडे से जुडे रथ पर सवार होकर जा रहे थे । उन्होंने सोचा कि कवयित्री के पहले ही कैलाश पहुँच जाएँगे। 
यहाँ पूजा  के खतम् होते  ही  भगवान गणेश का आकार विराट बन गया । औवैयार को अपने सूंड में उठाकर कैलाश में छोड दिया । 

   औवैयार को उनके पहले ही कैलाश में देखकर  राजा  ने पूछा कि आप  हमारे पहले कैसे आये । तब कवयित्री ने उपर्युक्त कविता सुनाई । 

  हम तो मधुर शब्द बोलनेवाली हितप्रद 
 शिवकामी  के पुत्र   गणेश भगवान की अनन्य भक्ता है ।
 हमें आपके पहले आना दुर्लभ नहीं है ।
अति सरल कार्य है ।
आपके रथ के पहले मेरा पहुँचना  ईश्वरीय अनुग्रह है ।
गणेश जी की कृपा सब काम को सरलतम्  बनाएगी।
 अखंड भारत की आध्यात्मिक एकता  की बारहवीं सदी की कविता है ।
यह आध्यात्मिक कविता भारत की एकता को मजबूत  बनाएगी ।

  





      

     

         

        

तमिल कवयित्री औवैयार एक परिचय


तमिल कवयित्री औवैयार  एक परिचय--ऍस. अनंतकृष्णन .



 इट्टमुडन ऍन तलैयिल  इन्नपडि  ऍन्रेलुति 
 विट्ट शिवनुम् चेत्तु विट्टानो -मुट्ट मुट्टप,
पंचमे यानालुम्  भारम् अवनुक्कन्नाय 
नेंजमे अंजाते  नी ।।
     
         सत्य है  या  किंवदंती पता नहीं, औवैयार सुप्रसिद्ध  कवयित्री के माता -पिता   आदी और भगवान हैं । वे दोनों भाट जाति के  यहाँ रहा करते थे । तब उस दंपति को एक बच्ची पैदा हुई । भाटों ने भगवान से कहा कि बच्ची को छोडकर जाना । आदी और भगवान दोनों दुखी मन  से  बच्ची को छोडने तैयार हो गये । तब बच्ची ने उपर्युक्त कविता  लिखकर  दिलासा दी। 
 कविता का भाव  है---
  भगवान शिव ने  मेरी सृष्टि के पहले ही  अपनी इच्छा से मेरी भाग्य रेखा लिखी है , वे तो मरे नहीं., जिंदा है ।विशव भर में  अकाल पडने पर  भी मेरी रक्षा का भार उन पर ही निर्भर  है । अतः  हे मन  डरो मत । 
        
  बारहवीं शताब्दी  की कवियत्री की इस कविता में  भारतीयों  की एकता में शिव भगवान का  योगदान ,
शिव -भक्ति  के साथ  आ सेतु हिमाचल  तक आजकल के अंग्रेज़ी  मिश्रित शब्द-शक्ति  के समान संस्कृत के शब्द भारतीय  भाषाविदों का गौरव रहा । भक्ति क्षेत्र में तो भारतीय एकता संस्कृत की देन है ।
    उपर्युक्त तमिल कविता में भगवान शिव की शरणागतवत्सलता ही नहीं संस्कृत के तद्भव शब्द 
इट्ट--इष्ट। ष का ट उच्चारण, भारम्--भार  आदि भारतीय एकता की नींव पक्की का प्रमाण है ।


Monday, March 13, 2023

युग युग की बात

 कलियुग की बातें  खुलती हैं,

कारण है  अभिव्यक्ति का अधिकार।

मूल अधिकार  संविधान की देन।। 

कैमरा,मोबइल वीडियो, 

भंडा फोड  देते हैं!

क्या प्रयोजन?

त्रेतायुग में सीता भूमि में से मिली।

रावण का सीता हरण।

दिव्य पुत्री, भूदेवी।

द्वापर युग में भीष्म का  बलात्कार

तीन राजकुमारियों को बलात्कार लाना।

कुंती का कर्ण बहाना।

ये बलात्कार , ये अपहरण।

युग युग की बातें,  कलियुग कहना

कहाँ तक सार्थक । 

कलियुग सोचो , जनता है  स्वार्थी।

पूर्व युगों में  शासकस्वार्थी।  

काम बनने स्वार्थी जनता,

रिश्वत लेने देने तैयार।।

पैसे लेकर वोट देने तैयार ।।

  राज भक्ति  के अंधे लोग।।

 आज पैसे  अंक प्रमाण पत्र का आधार।।

सद्यफल के लिए करते हैं  भ्रष्टाचार ।।

  पर भगवान का दंड मृत्यु,   बचना मुश्किल ।।

एस. अनंतकृष्णन, स्वचिंतक, 
















 


Saturday, March 11, 2023

நாறாயணீயம்--2/1306

 வணக்கம். नमस्ते ।

ஓம் கணேசாய நமஹ.-ஓம்। ओं गणेशाय नमः
ஓம் கார்த்திகேயாய நமஹ. ओं कार्तिकेयाय नमः
ஓம் நமஹ சிவாய. ओं नमः शिवाय.
ஓம் துர்காயை நமஹ. ओं दुर्गायै नमः
ஓம் ஓம் ஓம் ஓம் ஓம் ஓம் ओं ओं ओं ओं ओं ओं
நாறாயண பட்டதிரி இயற்றிய "நாறாயணீயம்"--नारायण भट्टतिरि கடவுளை உணர்ந்து --भगवान की अनुभूति करके கண்டு --------------दर्शन करके அறிந்து ---------जानकर புரிந்து ------समझकर தெளிந்து --स्पष्ट होकर ஆழ்ந்த பக்தியுடன் --गहरी भक्ति के साथ இறைவனைப் புகழ்ந்து வர்ணித்து --भगवान का यशोगान करके எழுதப் பட்ட நூல்.--लिखित ग्रंथ । இதை பொருளுணர்ந்து படித்தால் --इसका अर्थ जान-समझकर पढने पर ஸ்ரீ கிருஷ்ண பகவானின் --श्री कृष्ण भगवान की முழு அருளும் பெற்று --संपूर्ण कृपा प्राप्त करके ஆரோக்கியமான ஞானம் பெற்று --स्वस्थ ज्ञान पाकर ஞானானந்தம்,பரமானத்தம்,பிரம்மானந்தம் பெற்று ----ज्ञानानंद, परमानंद ,ब्र्ह्मानंद प्राप्त पाकर நித்ய ஆனந்தமாக வாழலாம் . ---------नित्यानंद से जी सकते हैं ।
தஷகம்-- பத்து பாடல்கள் கொண்டது .दशकम -एक दशकम् दस पद्यों का है . ஒரு தசகம். தசகத்தில் பகவானின் கதைகளுக்கு ஏற்ப எண்ணிக்கை கூடுதலாகவும் உள்ளன. दशकम् में कहानियों के अनुसार अधिक कविताएँ होती हैं ।
மொத்தம் 1036 செய்யுட்கள். कुल १०३६ पद्य होते हैं ।
எளிய தமிழில் பொருள் எழுத முயல்கிறேன்.सरल तमिल में भावार्थ लिखने की कोशिश करता हूँ । பகவானின் பரிபூரண பாசமும் --भगवान के संपूर्ण प्यार और கருணையும் கிடைக்க வேண்டும்.--करुणा भी मिलनी चाहिए । அவனின்று அணுவும் அசையாது. ---सिवा उसके कणु भी न हिलेगा ।
தசகம்-1.
இறைவனின் இயற்பண்பும் மேன்மையும். भगवान का सहज गुण और महीमा.
இறைவன் வாய்மையின் வடிவம். भगवान सत्य का सस्वरूप है ।
மெய்ப் பொருள் . सत्यार्थ .
ஆனந்தம். आनंद அறிவு. बुद्धि மெய் ஞானம். सत्य ज्ञान.
பற்றற்றது. अनासक्त जीवन. காலநேர நாடு இன மொழி काल-देश -जाति-भाषा மதங்களுக்கு --मत आदि से அப்பாற் பட்டவர். परे हैं ।
மறைகளாலும் --वेद- உபநிடதங்களாலும் --उपनिषद आदि விளக்கப்ட்டாலும் --की व्याख्या புரியாத புதிர். नासमझ पहेलु । அந்த இறைவனை उस भगवान कके பார்த்த மாத்திரத்திலேயே दर्शन करते ही ஆண்மை, पौरुष
ஆளுமையை --व्यक्तित्व அடைய முடியும்.--प्राप्त कर सकते हैं । அப்படிப் பட்ட மெய்பொருள் वैसा एक सत्यार्थ குருவாயூரில் --गुरुवापूर में அனைவருக்கும காட்சி அளிக்க --सब के दर्शन के लिए எழுந்தருளியுள்ளார். विराजमान है । இது மக்கள் செய்த புண்ணியம். -यह लोगों के शुभ -पुण्य कर्म का फल है । -------- 2. இப்படிப்பட்ட காண்பதற்கரிய ---ऐसे दर्शन के दुर्लभ இறைவன் --भगवान மக்களுக்கு --लोगों को எளிதாக கிடைத்துள்ளார் . --सरलता में मिले हें । இருப்பினும் फिर भी மற்ற இறைவனை -अन्य ईश्वर का புகழ்ந்து பாடி --यशोगान करके வழிபடுவது -- प्रार्थना करना சரியாகுமா ? ठीक हो सकता है क्या ? நாங்கள் உறுதியான--हम तो दृढ विश्वास भरे मन से நம்பிக்கை கொண்ட உள்ளத்தோடு உலகின் --संसार के அனைத்து உயிருள்ள உயிரற்ற सभी जीव -निर्जीव அசையும் அசையாப் --चल-अचल பொருளகளைப் --वस्तुओं को படைத்துக் --सृजन करके காத்தருளும் --रक्षा करनेवाले குருவாயூரில் அவதரித்த --गुरुवायूर में अवतरित பகவானையே வழிபடுவோம்.-ईश्वर को ही प्रार्थना। करेंगे.