Monday, January 28, 2019

        
             केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान  
                                  (picture )

                  CENTRAL INSTITUTE OF CLASSICAL TAMIL

                             ----सूक्ष्म ज्ञान जानना ज्ञान -------


                                     वार्षिक प्रतिवेदन
                            २०१६ (2016 )----२०१७ (२०१७ )


     केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान  
(मानव संस्थान  मंत्रालय , ,भारत सरकार के अंतर्गत के  विकास व उच्च शिक्षा विभाग का एक स्वायत्त संस्थान )
संख्या -४० ,(40 ),१०० (100 )फुट रोड ,तरमणि ,चेन्नई ,तमिलनाडु ,भारत -६०००१३ (600013 ). page -2 page -3 :-        केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान
           वार्षिक प्रतिवेदन   २०१६ (2016 )----२०१७ (२०१७ ) दृष्टि :- शास्त्रीय तमिल के विकास की सभी संभावित खोज अनुसरण के मार्ग का सेवा केंद्र। उत्पत्ति :

    केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान  मानव संस्थान  मंत्रालय ,भारत सरकार के अंतर्गत के  विकास व उच्च शिक्षा विभाग का एक स्वायत्त संस्थान है। भारत सरकार की निम्नलिखित प्रतिबद्धता के अधीन राष्ट्रीय न्यूनतम साझा कार्यक्रम के अंतर्गत तमिल को राष्ट्रीय मान्यता शास्त्रीय भाषा के नाम से भारत सरकार के गृह-मंत्रालय की संदर्भित सूचना सं. iv -१४०१४/७ /२००४-N १ -११ दिनांक १२-१०-२००४ द्वारा दी गयी है। शास्त्रीय तमिल को वृद्धि करने के लिए किये गए उत्तरोत्तर प्रयत्न के परिणाम स्वरुप मानव संसाधन विकास मंत्रालय के "केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान ,चेन्नै में स्थापित करने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्री मंडल ने ३०-१-१९ की बैठक में स्वीकृत दी है। तत्पश्चात मंत्री मंडल ने २० .२ .२००८ दिनांक को सन्देश -निर्णय की सूचना दी कि चेन्नै में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान की स्थापना की जाएँ। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित स्वायत्त केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान का चेन्नै कार्यालय कामकाज करने शरू किया गया है। केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान का उद्देश्य केवल शास्त्रीय स्थिति ( शुरुआती समय से ६०० ई। पू। से ) पर ध्यान केंद्रित करना ,अत्यावश्यक मुद्दे उठाना ,पुरातन काल की विशिष्टता पर ध्यान केंद्रित करना आदि। शास्त्रीय तमिल और साहित्य पर अनुसंधान करने ,प्रमाण प्रस्तुत करने ,परिरक्षित करने ,शास्त्रीय तमिल के प्रलेखीकरण आदि के लिए सिवा चेन्नई के और कोई संस्था तमिलनाडु में या विश्व भर में नहीं है।

No comments:

Post a Comment