Thursday, April 28, 2016

तिरुक्कुरळ- काम- भाग--अफवाहें फैलना. ११४१ से ११५०

 अफवाहें  फैलना --तिरुक्कुरळ-११४१ से११५०

१.अफवाह फैलाने में ही मेरे प्रेम की सफलता  निश्चित हो जाने  की  संभावना  है. इसी  आशा  में मैं  जिंदा  हूँ. अफवाहें फैलानेवाले  यह. बात. नहीं जानते.


२. वह फूल नयनवाली से मेरे संबंध की  जो अफवाहें  हैं, वही  हमारे प्रेम की मदद कर रही  है.

३. हमारे प्रेम की अफवाहें फैलेगी नहीं? वह. किंवदंतियाँ जो  प्रेम न मिलेगी वह  मिलने के संकेत है.

४. अफवाहों  के  कारण. ही  मेरे प्रेम का विकास हो रहा  है.नहीं तो वह. प्रेम लता सूख जाएगी. 

५.  प्रेम की अफवाहों का बढना प्रेम के संबंध को मधुर  बनाता  है जैसे 
मद्यपान के आदी हो  जाते  हैं.

६. प्रेमियों के मिलन सिर्फ एक. ही  दिन है; पर अफवाहें चंद्र को राघु निगालने की कालपनिक कहानी के समान फैलने लगी.

७. प्रेम. को अफवाहें खाद देकर पानी  सींचकर  विकसित करती  है

८. किंवदंतियाँ  फैलाकर  प्रेम भंग. करने  का प्रयत्न  आग बुझाने घी उंडेलने  के  समान. है .

९. जिन्होंने  कसम खाया कि मैं  तुम से  बिछुडूँगा नहीं , वही मुँह फेर लिया तो अफवाहें मझे क्या कर सकती. मुझे तो लज्जा का पात्र बना दिया.मैं तो इन अफवाहों  से शरम नहीं  खाऊँगा.

१०.
लोगों ने ऐसी अफवाहें फैलाई. जिस के प्रति मन में प्रेम है. अब प्रेमी चाहें  तो मेरी मानसिक. इच्छा पूरी होगी. वे मुझसे  विवाह  कर लेंगे.


No comments:

Post a Comment